Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

मारिया, जिसे कोड भाषा में T-०१ भी कहा जाता है, नोबिता एंड रोबोट किंगडम में दिखने वाली एक रोबोट है। वह पोको की माँ और रानी जीन की दत्तक माँ है।

कहानी[]

मरिया एक नर्समेड रोबोट है जो अपने बेटे पोको के साथ राजा अतोमू के लिए काम करती थी। उस समय रानी गुज़र गई तो राजा ने उसे राजकुमारी जैनी का खयाल रखने को कहा था। मारिया उसका ख़याल अपनी बेटी की तरह ही रखती थी और राजकुमारी भी अब मारिया को माँ के और पोको को भाई के रूप में देखने लगी थी।

लेकिन उनके बीच का सम्बन्ध टूट गया जब एक कर्मी रोबोट को बचाते समय राजा एक हादसे के चलते चल बसे। शाही सलाहकार डैस्टर के कहने पर राजकुमारी यह मानने लगी कि उसके पापा मारे गए क्योंकि रोबोटों के पास भावनाएँ होते हैं। जब वह रानी बानी, तब उसने यह हुक्म दिया कि सारे रोबोटों की भावनाएँ हटा दिए जाए। यह सुनकर मरिया और पोको महल से भागने लगते हैं पर जैनी अपनी सेना को उनके पीछे भेजती है जो उन्हें पकड़ लेते हैं। जहां पोको डॉ. चैपेक की मदद से भागने में सफल रहा, मरिया को कैद कर लिया गया। हालाँकि जैनी कहती है की "यह तो बस एक नर्समेड रोबोट हैं", वह उसके भावनाओं को हटाने के बारे में कभी नहीं कहती। इस वजह से डैस्टर को संदेह होता है कि जैनी उसे अब भी एक माँ के रूप में देखती है।

जब डोरेमोन को पकड़ा गया था, उसे मरिया के कमरे में ही कैद किया गया था क्योंकि डैस्टर उसके भावनाओं को नहीं हटा पाया था। डोरेमोन उसे पोको के माँ के रूप में पहचान पाया। चिंतित हो कर, मरिया ने उससे पूछा कि पोको कहाँ और कैसा है और जब डोरेमोन ने कहा कि वह सही सलामत और सुरक्षित है, उसे राहत मिली। मारिया ने डोरेमोन को बताया कि जैनी को जल्द ही एहसास होगा कि उसने क्या किया है, और वह जैनी पर पूरा विश्वास रखती है।

जब समूह बाद में पोको, बदली हुई जीन, डॉ. चैपेक, और रेनबो वैली के लोग डैस्टर पर हमला करते हैं, उसने अपने एक रोबोट फोजी को मारिया को पकड़ने उसके कण्ट्रोल रूम में लेन को कहा। वहाँ डैस्टर उसे बताती है कि जीन, पोको और सारे मरने वाले हैं, और इसी के साथ महल को एक बड़े रोबोट में बदल देता है जो तबाही मचाने लगता है। समूह वहां से भागने लगता है। खुशकिस्मती से, नोबिता के तेज़ सोच के कारण, वे डैस्टर के योजना को नष्ट कर पाए जब उन्होंने उस रोबोट के पैर तोड़ दिए। डोरेमोन महल में मारिया को बचने के लिए महल में दौड़ पड़ता है। पर डैस्टर कण्ट्रोल रूम को एक राकेट में बदल देता है जो चाँद की तरफ बढ़ने लगता है पर जब डोरेमोन उसे मिसाइल मर देता है, डैस्टर उसे "ऑटो-डिस्ट्रक्ट" मोड में लगा देता है जिससे राकेट को धरती और चाँद के बीच तबाह हो जाना चाहिए था।

जब डोरेमोन और मारिया दोनों सोचते हैं कि वे मर जाएंगे, पोको का रोबोटिक समझ उसके स्थान को समझने में सक्षम रहता है और वह मारिया और डैस्टर के स्थान तक एक पोर्टल खोल देता है। डॉ. चैपेक के यंत्रो की मदद से मारिया और डोरेमोन दूसरो तक लौट गए। पर उनके साथ दैस्तेर भी लौटा था, पर उसकी असली पहचान तब सामने आ चुकी थी। मारिया बाद में जैनी और दूसरो से काफी समय अलग रहने बाद मिलती है।

Advertisement