Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

क्या तुम्हें जादू आता है? क्या तुम शैतानों से लड़ सकते हो? अगर हम दोनों यहाँ कैद हो गए, तो दुनिया को कौन बचाएगा?
— मियोंको मंगेत्सु

मियोंको मंगेत्सु (満月(まんげつ) 美夜子(みよこ); वैकल्पिक वर्तनी: मियाको मंगेत्सु), जिसे अमेरिकी माँगा में लूना भी कहा जाता है, एक पात्र है जो १९८४ फिल्म नोबिताज़ ग्रेट एडवेंचर ईंटो द अंडरवर्ल्ड और उसके २००७ रीमेक में दिखती है। वह प्रोफेसर मंगेत्सु की बेटी है।

कहानी[]

मियोंको अपने पापा प्रोफेसर मंगेत्सु और अपनी माँ के साथ काफी समय खुश रही थी। पर उसकी माँ एक दिन रहस्यमयी तरीके से बीमार हो गई। उस बीमारी की कोई दवा नहीं थी। अपने संतान को बचने के लिए एक गुप्त मन्त्र से उसने डेमाओ के साथ एक संधि बनाया। मियोंको के पापा उसे बचा नहीं पाए और कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से उसके आत्मा को ले लिया गया। इसने मियोंको की जान बचा ली।

तब से वह अपने पापा के साथ रहती है और कालीन उड़ाने और जादू करना काफी अच्छे से सीख गई। जब वह नोबिता और दूसरो से मिली, उसे काले जादू ने एक बिल्ली (२००७ फिल्म में चूहे) में बदल दिया और उसके पापा को पकड़ लिया। नोबिता और समूह उसे मन्त्र से बचा लेता है पर उसे डेमाओ की सहायिका मेडुसा पकड़ लेती है जो चाँद को तबाह करने वहां जा रही होती है। उसने चाँद को तबाह कर दिया, जिससे धरती पर अराजकता बन जाता है। पर जब उसने मियोंको का चेहरा देखा, वह उसके अतीत को याद करती है और उसका शैतान शरीर पिघल जाता है। वह डेमाओ को हारने का तरीका समूह को बताते मर जाती है। मियोंको और उसके पापा काफी दुखी होते हैं, पर वे उसका लॉकेट उठा लेते हैं।

डोरेमोन और उसके दोस्त डेमाओ को हरा देते हैं। अचानक से, मियोंको की माँ का लॉकेट एक सोनाली रौशनी छोड़ता है और और हमेशा के लिए गायब हो जाता है, जो चाँद को ठीक कर देता है और धरती को बचा लेता है।

दिखावट[]

मियोंको एक सुंदर और आकर्षक लड़की है जो मुख्य पात्रों से थोड़ी बड़ी है। उसके छोटे बाल हैं, और एक बिना स्लीव्स की शर्ट और एक छोटी, त्रिकोणीय धार वाली स्कर्ट पहनती है। एक बिल्ली के रूप में, वह बहुत ही सुंदर और आकर्षक है, और डोरेमोन वास्तव में उसके रूप के साथ प्यार में पड़ जाता है।

व्यक्तित्व[]

मियोंको बहुत प्यारी और बाहर जाने वाली प्रतीत होती है। वह आसानी से दूसरों से दोस्ती कर लेती है। वह दूसरों के दिलों को देखने की क्षमता रखती है, इस प्रकार वह हर किसी की सराहना कर सकती है। वह ऐसे लोगों से प्यार करती है जो बहादुर और निस्वार्थ हैं, जब चीजें गंभीर होती हैं। उसे पहले से ही जादू में एक विशेषज्ञ और वास्तविक दुनिया में एक बच्चे के रूप में देखा जाता है।

रिश्ते[]

नोबिता नोबी[]

मियोंको दुसरे पात्रो के मुकाबले काफी पास है। वह उसे पसंद करने लगी जब उसने उसकी बहादुरी और अपने दोस्तों की रक्षा करने की क्षमता को देखा।

डोरेमोन[]

डोरेमोन मियोंको का काफी ख्याल रखती है, और उसे बचने को भी तैयार हो गया। उसे मियोंको के बिल्ली के रूप से प्यार हो जाता है।

सामान्य ज्ञान[]

  • "मियोंको" का मतलब है "सुन्दर रात्रि की संतान"।
Advertisement