Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

मी (ミイちゃん मी-चैन) एक खिलौना बिलाव है और डोरेमोन का पहला प्रेम रूचि था, क्योंकि डोरेमोन ने उसे गलती से बिल्ली समझ लिया था। वह एपिसोड मैंने की दोस्ती में दिखता है, और उसके पास ऑटोमेटिक यंत्रें हैं जो उसे चलने, बोलने, खाने, चढ़ने और स्क्रैच करने देती है।

दिखावट[]

१९७९ संस्करण में उसकी त्वचा पीली है और उसके शरीर पर भूरे धब्बे हैं। वह एक गुलाबी घंटी वाला गुलाबी कॉलर पहनता है।

२००७ संस्करण में उसकी त्वचा हलकी पीली है और उसके शरीर पर भूरे धब्बे हैं, हालाँकि ज़रा हलके से। वह एक गुलाबी कॉलर पहनता है जिस पर एक गुलाबी बो और एक सोनाली घंटी है।

कहानी[]

जब मी को पहली बार दिखाया गया था, वह एक सोता हुआ खिलौना था जिससे कंसोल पर एक बटन के दबाने से बुलवाया जा सकता था। डोरेमोन मी को बहुत पसंद करता था और बटन दबाने पर मी की बातों में अपनी सोच डाल देता था। जब डोरेमोन ने उससे दोस्ती की, इसका मालिक, एक लड़का, यह सोचता है कि डोरेमोन उसके खिलौने को चुरा रहा है, और उसे ऐसा करने से रोक लेता है। बाद में जब एक कुत्ता खिलौने को छीन लेता है, डोरेमोन खिलौने को वापस लेता है और उसका मालिक उसे खिलौना दे देता है क्योंकि डोरेमोन इसकी इतनी परवाह करता है।

बाद में डोरेमोन इस पर बहुत सारे ऑटोमेटिक यंत्रें लगा देता है ताकि वह उससे सचमुच में दोस्ती कर सके। पर जब वह बोलना सीख जाता है, वह पूछता है कि 'दोस्ती क्या चीज़ है'। डोरेमोन दुःख के सागर में डूब जाता है।

स्थापित किए गए यंत्र[]

  • डोरेमोन ने मी पर पाँच ऑटोमेटिक यंत्र लगाए हैं, जिन में से चार को २००७ संस्करण में काफी विस्तार के साथ दिखाया गया है:
  • ऑटोमेटिक फीडिंग डिवाइस: इससे मी खा पाएगा। उसे कात्सुओबूशी और सुखी मछली पसंद है।
  • ऑटोमेटिक वाकिंग डिवाइस: इससे मी कंसोल के बिना ही चल पाएगा। चूहे पकड़ने के काम आता है।
  • ऑटोमेटिक क्लाइम्बिंग डिवाइस: मी पेड़ चढ़ पाएगा।
  • ऑटोमेटिक स्क्रैचिंग डिवाइस: मी दीवारों पर स्क्रैच कर पाएगा।
  • ऑटोमेटिक टॉकिंग डिवाइस: मी डोरेमोन से बातें कर पाएगा।

सामान्य ज्ञान[]

  • दर्शकों को उसे मी-चैन, एक असली बिल्ली, से भ्रमित नहीं करना चाहिए।
Advertisement