Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

मूकु, या अंग्रेजी डब में पोर्क चॉप, जियान का पालतू कुत्ता है जो ऐनिमे में एक गौण पात्र की तरह आता है।

दिखावट[]

मूकु एक भूरे रंग का कुत्ता है जिसकी नाक और मुँह २००५ ऐनिमे में ज़रा गहरे रंग का है, पर उसका नाक और मुँह १९७९ ऐनिमे में और हलके रंग का है। वह एक हरे रंग का कॉलर पहनता है जो जियान ने उसे तोहफे में दिया था।

व्यक्तित्व[]

उसे एक शर्मीले और नासमझ कुत्ते के तौर पर दिखाया जाता है। मूकु जियान की तरह बहादुर बनने की कोशिश करता है, पर जब भी मुसीबत आती है वह बस भाग जाता है जो जियान को गुस्सा दिलाता है। शुरुआत में जियान को वह नहीं चाहिए था और उससे दूर रहना चाहता था, पर जब मुकू उसे एक शेर से बचाता है जिसने पहले नोबिता पर भी हमला करने की कोशिश की थी, जियान ने उसे स्वीकार किया और उसके साथ रहने लगा। मूकु अक्सर पड़ोस से चीज़ें इकट्ठा करके अपने घर के अंदर जमा करता है, जो न जियान और न उसकी माँ को पसंद है।

कभी-कभी माँगा अध्यायों में मूकु को एक आक्रामक कुत्ते के रूप में भी दिखाया जाता है जो दूसरे कुत्तों पर हमला करता है और उन्हें डरा देता है या फिर उनसे चीज़ें चुराता है।

रिश्तें[]

ताकेशी गोडा[]

मूकु को पीटने के बावजूद, जो जियान अक्सर करता है, वह उससे बहुत प्यार करता है। पर वह फिर भी उसके प्रति काफी कठोर रहता है और उसका ठीक से देखभाल नहीं करता। यह भी एक वजह हो सकती है कि मूकु इतना डरपोक क्यों है और हमेशा भ्रम में क्यों रहता है।

जैको गोडा[]

जैको भी मूकु से बहुत प्यार करती है पर जियान के विपरीत वह उसे कभी-कभी बाहर घुमाने ले जाती है।

सामान्य ज्ञान[]

  • एक कुत्ता होने के बावजूद उसे बिल्लियों से डर लगता है।
  • उसे भी जियान का बनाया खाना उतना ही नापसंद है जितना जैको को।
Advertisement