Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

मेका मेकर (अंग्रेजी: द मेका-मेकर; जापानी: メカ・メーカー) डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

नोबिता कागज़ पर एक काल्पनिक बैटलशिप की तस्वीर बनाता है और उसका इस्तेमाल करने का सपना देखने लगता है, और डोरेमोन कहता है कि क्यों न वह ऐसा कर ले। डोरेमोन फिर "द मेका मेकर" निकालता है जो डाले गए कच्चे माल से ब्लूप्रिंट को असली चीज़ में बदल देता है। अपना बैटलशिप बनाने के लिए नोबिता अपने पुराने खिलौनों को प्लास्टिक के तौर पर यंत्र में डाल देता है, और यंत्र नोबिता के तस्वीर के हिसाब से ही एक चलने वाला प्लास्टिक मॉडल और एक रिमोट बना देता है। उसे उड़ाते हुए नोबिता शिज़ुका की मदद करने के लिए एक गिर रहे सेंटर पर वार करता है, पर उल्टा शिज़ुका की जल जाती है।

नोबिता को आईडिया आता है कि वह इससे जियान और सुनियो के सामने दिखावा कर सकता है, तो वह उनके पास जाता है। दोनों तालाब के पास अपने प्लास्टिक मॉडल से पानी में बहते कचड़े को डुबाने की कोशिश कर रहे होते हैं और नोबिता आकर कचड़े को गायब कर देता है और तालाब के आस-पास की भी सफाई कर देता है। सुनियो उससे अपना मॉडल बनाने के लिए मेका मेकर माँगता है और डोरेमोन लालच में आ कर नोबिता के मना करने पर भी सुनियो को मशीन दे देता है। कुछ देर बाद जियान और सुनियो अपना मॉडल ले कर लौटते हैं और नोबिता के मॉडल को तबाह कर देते हैं। डोरेमोन को काफी गुस्सा आता है और वह उनसे उसके डोराकेक माँगता है। पर दोनों मना कर देते हैं और डोरेमोन गुस्से से लाल हो जाता है। नोबिता और डोरेमोन सुनियो के घर से उसका यंत्र वापस ले आते हैं और अपने लिए एक और बड़ा बैटलशिप बनाने के लिए उसकी ब्लूप्रिंट बनाते हैं। नोबिता का डिज़ाइन काफी बेकार होता है तो डोरेमोन "डिज़ाइनिंग मशीन" का इस्तेमाल करके तस्वीर को बहुत बेहतर बना देता है।

डोरेमोन कहता है कि इस बार वे अपना मॉडल स्टील से बनाएँगे, और स्टील इकट्ठा करने लगता है। बाहर जाने पर उन्हें एक आदमी मिलता है जो अपने घर के बाहर एक पार्क किए हुए पुराने गाड़ी को ले कर परेशान होता है, तो स्टील की माँग के चलते वे गाड़ी को उठा लाते हैं और "डिसइंटिग्रेटिंग नाइफ" की मदद से उसके टुकड़े-टुकड़े करके मशीन में डाल देते हैं। उनका मॉडल तैयार हो जाता है और वे जियान और सुनियो को ढूँढ़ने निकलते हैं। दोनों पार्क में बच्चों को तंग कर रहे होते हैं और डोरेमोन का बैटलशिप देखकर ही दोनों भाग जाते हैं। नोबिता सोचता है कि उन्होंने बदला ले लिया है, पर डोरेमोन नहीं मानता है और जियान और सुनियो को फिर से ढूँढ़कर उनके मॉडल को तबाह कर देता है। सुनियो कहता है कि 'उसे डोरेमोन को डोराकेक दे देने चाहिए थे'। बाद में नोबिता के घर पर उस गाडी का मालिक आता है जिसके गाड़ी से उन्होंने मॉडल बनाया था। वह घर के मालिक से गाड़ी पार्क करने के लिए माफ़ी माँगता है और डोरेमोन को उसे लौटाने को कहता है। दोनों के पास कोई चारा नहीं होता, तो वे उसे बैटलशिप ही दे देते हैं, यह कह कर कि उन्होंने इसे थोड़ा 'बेहतर बना दिया है'।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • मेका मेकर
  • एनीवेयर डोर
  • डिज़ाइनिंग मशीन
  • डिसइंटिग्रेटिंग नाइफ

सामान्य ज्ञान[]

  • इस संस्करण में एक सीन था जहाँ नोबिसुके अपनी सिगरेट जलाने के लिए लाइटर माँगता है और तभी नोबिता अपने बैटलशिप से लेज़र चला देता है जिससे उनका मुँह जल जाता है। इसे बाद में धूम्रपान के सन्दर्भ के कारण काट दिया गया।
  • इंडोनेशियाई डब में इस एपिसोड के कई सीनों को अनजान कारणों के चलते काट दिया गया है।
Advertisement