Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

मेमोरी ब्रेड डोरेमोन १९७९ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

नोबिता डोरेमोन को कॉमिक्स पढ़ते हुए देख कर उसे ऐसा करने से रोकता है, और उसकी मदद करने को कहता है क्योंकि अगले दिन उसका टेस्ट है और उसने कुछ नहीं पढ़ा है। डोरेमोन उसे "गॉन-विथ-दि-विंड-इलेक्ट्रिक फैन" देता है जो स्कूल को ही उड़ा डालेगा, पर नोबिता को कोई आसान हल चाहिए। फिर डोरेमोन "मेमोरी टोस्ट" निकालता है जिस पर कुछ भी छाप कर खाने पर खानेवाले को छापा हुआ सब कुछ याद हो जाता है। नोबिता अपने किताब के कई पैन इसकी मदद से सीखता है जब तक उसे एक पन्ना मिलता है जिसका उसने अपनी नाक पोछने के लिए इस्तेमाल कर लिया था। इसके बाद वह यह फैंसला लेता है कि वह अपने दोस्तों को घर जा कर उनके किताबों से चीज़ें छापेगा।

वह सुनियो के घर जाता है और उससे गृहकार्य माँगता है। सुनियो के किताब देने पर वह यह देखता है कि यह इतना गंदा है, उसे पहले से ही पता चल जाता है कि वह इससे कुछ नहीं छाप पाएगा। उसके बाद वह शिज़ुका के घर जाता है और उसकी किताब माँगता है। शिज़ुका उसका यह कहकर मज़ाक उड़ाती है कि वह इतनी बड़ी किताब कैसे सीखेगा। इस बात को साबित करने के लिए नोबिता टेलीफोन डायरेक्टरी के पहले कुछ पन्ने पूरी तरह से याद कर लेता है और शिज़ुका को बताता है। उसके बाद शिज़ुका की माँ स्नैक्स ले कर आती है और नोबिता वहाँ से बिस्किट कुछ ज़्यादा ही खा लेता है, जिसके चलते वह और ब्रेड नहीं खा पाता। इससे वह शिज़ुका की किताब उधार में घर ले आता है। नोबिता घर आता है और उसकी मॉम कहती है कि उन्होंने नोबिता के कहने पर ही उसके लिए चीज़बर्गर बनाया है। नोबिता कहता है कि उसका मन नहीं है, पर वह उसे ज़बरदस्ती खिला देती है। कमरे में आने के बाद डोरेमोन को इस बात पर गुस्सा आता है कि उसने कुछ नहीं सीखा। इसलिए वह नोबिता को ज़बरदस्ती ब्रेड खिलाना शुरू करता है - पानी के साथ। अगली सुबह नोबिसुके बाथरूम जाने के लिए बेताव होता जाता है और डोरेमोन के पूछने पर कहता है कि वह करीब एक घंटे से बाथरूम के अंदर है। डोरेमोन डर जाता है, और उसके बाहर आने पर वह ही होता है जो उसने सोचा था। आखिर में नोबिता को फिर बैठकर सब कुछ छापने के लिए दोबारा ब्रेड खाने पड़ते हैं।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • कॉपयिंग टोस्ट
  • एनिमल लाइट
  • गॉन-विथ-दि-विंड-इलेक्ट्रिक फैन

सामान्य ज्ञान[]

  • नोबिता के एनिमल लाइट के कल्पना के समय सेंसेई का दिखावट उसके बाद के संस्करणों से काफी अलग था। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उनका मॉडल तब तक अच्छी तरह से बना भी नहीं था।
  • २००५ ऐनिमे और माँगा से विपरीत, नोबिसुके इस एपिसोड में डिनर नहीं बनाता।
Advertisement