Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

मेरी टाइम मशीन खो गई!! (अंग्रेजी: द टाइम मशीन डिसअपियर्ड!!; जापानी: タイムマシンがなくなった!!) डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

डोरेमोन "मॉन्स्टर बॉल" की मदद से उसकी मॉम को डराकर अपने कमरे में आकर छिप जाता है, और जब तमाको उसे ढूँढने आती है, उसे नोबिता नहीं मिलता और वह वापस चली जाती है। नोबिता टाइम मशीन के ड्रॉयर के अंदर से निकल आता है और लेट जाता है। थोड़ी देर बाद डोरेमोन आकर उसे अपने मज़ाक के लिए डाँटता है और ड्रॉयर के अंदर देखने पर जब उसे टाइम मशीन नहीं दिखता, वह नोबिता पर उसका ब्रेक न लगाने का इलज़ाम डालता है। दोनों रोने लगते हैं पर डोरेमोन फैसला करता है कि वे टाइम मशीन को वापस लाएँगे।

डोरेमोन और नोबिता फिर "टाइम बेल्ट" और "टाइम सेंसर" की मदद से समय और स्पेस से गुज़रते हुए करीब १८०० साल पहले पहुँच जाते हैं। वे घने जंगल के ऊपर से टाइम मशीन को ढूँढने के काफी कोशिश करते हैं पर शाम हो जाती है और उन्हें आस-पास कोई गाँव भी नज़र नहीं आता, तो वे जंगल के बीचोबीच ही रुक जाते हैं। रात को उन्हें अजीब-सी आवाज़ें आती है, और कई जानवर उनके सामने से गुज़रते हैं और उनके पीछे होता है एक बतखों का झुण्ड। वे 'खतरे' की तरफ भागते हैं तो कई लाल आँखों की जोड़ियाँ उनकी तरफ घूरते हैं - नोबिता और डोरेमोन भागकर वापस जाके अपने आप को बचाने की कोशिश करते हैं, पर कोई हमला नहीं होता और सुबह उठकर उन्हें चलते-चलते चक्कर आती है।

अचानक उन्हें नदी में तैरती हुई चॉपस्टिक्स दिखती हैं, जो यह निशाना करती है कि आस-पास कोई गाँव है। गाँव के सभी लोग इस बारे में परेशान थें कि आठ-सर वाले दानव यामाटा ने उनके गाँव को तबाह कर दिया है, और जो वापस आने वाला है। नोबिता को उनपर तरस आता है तो वह उन्हें यामाटा से बचाने का वादा करता है। रात को गाँववाले उसे जंगल में 'क़ुरबानी' के रूप में एक डिब्बे में छोड़ देते हैं और नोबिता को एक लड़की सजा दिया जाता है, क्योंकि किंवदंती के हिसाब से जिसने यामाटा को सबसे पहले हराया था, वह भी एक लड़की ही थी। वे दानव को नींद लाने वाली दवा खिलाते हैं पर उसका उल्टा असर हो जाता है। वे मोमोटारो डंप्लिंग्स का और कई सारे यंत्रों का इस्तेमाल करते हैं पर इन में से कोई भी काम नहीं करता। वे घास के पीछे दानव से छिप जाते हैं, पर दानव नोबिता को निगल लेता है और अचानक यामाटा गायब हो जाता है। तभी उन्हें पता चलता है कि किसी जानवर ने "मॉन्स्टर बॉल" का बटन दबा दिया होगा और यामाटा प्रकट हो गया होगा - और इसीलिए उस पर उनके किसी भी यंत्र का असर नहीं हो रहा था। वे गाँववालों को सुरक्षित घोषित करके उन्हें अलविदा कहकर वापस आ जाते हैं।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • मॉन्स्टर बेल
  • टाइम बेल्ट
  • टाइम सेंसर
  • टाइम मशीन
  • साउंड थिकेनर
  • एयर केनन
  • मोमोटारो डंप्लिंग्स

सामान्य ज्ञान[]

  • इस एपिसोड को विंटर एक-घंटा स्पेशल में दिखाया गया था, पर वहाँ प्लॉट में बहुत सारे बदलाव लाए गए थें।
  • यह एपिसोड फुजीको फ. फुजियो के सबसे पसन्दीदाओं में से एक है।
Advertisement