Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

मॉम की रिंग चोरी हो गई (अंग्रेजी: लॉन्ग अगो, मॉम वज़ जस्ट लाइक नोबिता!?; जापानी: むかしのママはのび太!?) डोरेमोन १९७९ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

नोबिता की मॉम घर साफ़ कर रही होती है और उसे नोबिता का निकाला हुआ उनके बचपन का एल्बम मिलता है। नोबिता कहता है कि उसे वह स्टोररूम के कोने से मिला था, तो तमाको उसे देखने लगती है। उन्हें एक तस्वीर मिलती है जहाँ नोबिता की नानी के हाथ में एक हीरे की अँगूठी होती है, जिस की कीमत तमाको के हिसाब से १० लाख था। डोरेमोन और नोबिता यह सुन कर दिन में सपने देखने लगते हैं, पर तमाको कहता है कि दो लोग उसके घर आए और उन्होंने अँगूठी को चुरा लिया।

डोरेमोन और नोबिता चोर का पता लगाने के लिए टाइम मशीन की मदद से अतीत में जाते हैं, और उन्हें तमाको मिल जाती है। पर उसे लगता है कि दोनों उसका पीछा कर रहे हैं, तो वह उन्हें भगा देती है। नोबिता और डोरेमोन तमाको के घर पहुँचते हैं और अँगूठी को ढूँढ़ने लगते हैं। उन्हें अँगूठी मिल जाती है पर नोबिता गलती से शोर मचा देता है और तमाको उन्हें देख कर घर से भगा देती है। तमाको हीरे की अँगूठी को नीचे पड़ी हुई देखती है, और नोबिता की नानी भी कहती है कि यह बहुत मेहेंगा है, और तमाको के बड़े हो जाने पर उसे यह मिल जाएगा। तमाको उसे पहन कर अपने दोस्तों के साथ खेलने लगती है। अचानक एक लड़का यह चिल्लाते हुए आता है कि उनके मैदान के पास वाले रिकॉर्ड शॉप में एक बहुत मशहूर गायिका आई है, और तमाको और बाकी दोस्त दूकान की तरफ दौड़ पड़ते हैं। पर इस दौरान तमाको की ऊँगली से अँगूठी नीचे गिर जाती है। नोबिता को वह अँगूठी मिल जाती है और वह रिकॉर्ड शॉप तक उसे यह लौटाने जाता है, पर वह ऐसा नहीं कर पाता।

नोबिता तमाको के घर लौटकर उसकी नानी को अँगूठी दे कर पूरी बात बताता है, और वह कहती है कि नोबिता और डोरेमोन उसे रख सकते हैं, क्योंकि वह काफी सस्ती अँगूठी थी। वह तमाको को लापरवाही का अंजाम दिलाना चाहती थी, और उसे मैदान में अँगूठी ढूँढ़ते रहना चाहिए। नोबिता और डोरेमोन वापस आ कर वर्तमान के तमाको को पूरी कहानी याद दिलाते हैं, और तमाको शर्मिंदा हो जाती है।

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • टाइम मशीन

पात्र[]

Advertisement