Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

रानी जैैनी रोबोट राज्य की रानी, पोको की मानवीय बहन और मारिया की दत्तक बेटी है।

कहानी[]

जैनी अपने पापा, राज्य के पूर्व राजा के साथ रहती थी। उसकी जैविक माँ उसके बचपन में ही गुज़र गई थी। इसी कारण मारिया उसकी दत्तक माँ बानी और उसका ख्याल रखने लगी। वह मारिया को अपनी माँ और पोको को अपने भाई की तरह ही मानने लगी थी, जो साफ़ देखा गया था जब उसने पोको द्वारा गलती से फाड़े हुए प्रधान बगीचे के पत्ती तिपतिया घास को बदलने अपने जान को संकट में डाल देती है।

पर एक परियोजना के निर्माण के समय एक कर्मी रोबोट को बचाते-बचाते उसके पापा की भी मृत्यु हो गई। इस घटना के बाद डैस्टर के हेरफेर के चलते जैनी यह मानने लगी कि यह सब इसलिए होता है क्योंकि रोबोटों के पास भावनाएँ होते हैं। रानी बनने के बाद, उसने सारे रोबोटों के भावनाएँ हटा दिए जाने का आदेश दिया। उसने मारिया और पोको को पकड़ने के लिए अपने सेना को भेजा पर वे सिर्फ मारिया को ही पकड़ सके। उसके कठोर शब्दों के बावजूद जैनी ने सेना को उसके भावनाओं को हटा दिए जाने की कोई आदेश नहीं दी। डैस्टर को शख होता है कि इसका कारण है कि वह मारिया को अभी भी एक माँ के रूप में ही मानती है।

जब डोरेमोन को डैस्टर द्वारा पकड़ लिया गया, समूह ने डोरेमोन को कालीज़ीयम से बचने का योजना बनाया। इस दौरान डैस्टर और जैनी भी डोरेमोन और कोंगफाइटर के बीच का युद्ध देखने आते हैं। जब डोरेमोन जीत जाता है, जैनी अपने सेना से कोंगफाइटर को ले जाकर उसके भावनाओं को निकालने का आदेश दिया। इस भागदौड़ में समूह डोरेमोन से दोबारा मिलता है। नोबिता ने रानी से यह कहकर तर्क किया कि रोबोट इंसानों के दोस्त हैं, सेवक नहीं। कोंगफाइटर के मदद के साथ समूह भागने में सफल रहा पर जैनी ने अपनी पूरी सेना से उन्हें पकड़ने का आदेश दिया।

जब चैपेक ने देखा कि रानी उनके पीछे पड़ी है, उसने समूह को रेनबो वैली जाने को कहा, जो रोबोटों और इंसानों के बीच का एक सामंजस्यपूर्ण जगह है। भागते समय जैनी की सेना में खराबी आ गई जिसके कारण रानी को एक नदी में फेंक दिया गया। ऐसा डैस्टर ने जान-बूझकर किया ताकि वह इस बात को सुनिश्चित कर पाए कि वह ही अगला राजा होगा। जैनी को बाद में पोको ढूंढ निकलता है पर जैनी मदद के लिए इंकार करके बेहोश हो जाती है। पोको के आदेश पर समूह जैनी को रेनबो वैली ले आती है।

जैनी का खयाल शिज़ुका और पोको ने रखा। पहले वह सब के प्रति कठोर थी और उसने पोको को उसे एक गिलास पानी लेन पर थप्पड़ भी मारा था। यह बात शिज़ुका को गुस्सा दिला देती है और वह उसे उल्टा थप्पड़ मारकर कहती है कि अगर वह बच पाई है तो वह पोको की वजह से है, और उसके जैसी व्यक्ति रानी बनने के लायक नहीं। गुस्से में आकर जैनी समूह से भाग जाती है और समूह उसे ढूंढने के लिए हिस्सों में बट जाता है। समूह से छिपते समय वह एक बच्चो और छोटे रोबोटों के समूह से मिलती है जो उसे लुकाछिपी खेलने को कहते हैं। उसके मना करने के बावजूद सब उसे टैग करकर छिप जाते हैं। पोको के साथ खेलते गुज़ारे अपने बचपन के दिनों को याद कर, वह मान जाती है और पेड़ के पीछे छिपे एक बच्चे को ढूंढने के बाद उसे पता चला कि वह पोको था। अपने पापा के इरादा समझकर जैनी पोको को अपने भाई के रूप में स्वीकार करती है और समूह तक लौटती है। वहाँ वह समूह और ग्रामवासियों के साथ दिन बिताती है और मनुष्य और रोबोट के बीच के बंधन को पूरी तरह समझती है।

अगले दिन, समूह रेनबो वैली के कुछ ग्रामवासियों के साथ महल लौटता है पर डैस्टर के आदमी उसे यह कहकर रोक लेते हैं कि उनका नया नेता डैस्टर है और पूरे परिषद् का मानना है कि जैनी मर चुकी ही। जैनी आखिर समझ जाती है कि डैस्टर का योजना शुरुआत से ही राज्य पर राज करने का था। जैसे ही सेना समूह को ले जाने वाली होती है, चैपेक और ओनाबे आल-पर्पस हैंडलर के टाइम मशीन की मदद से उन्हें बचने के लिए आते हैं। वह कहता है कि उसके अनुपस्थिति में राज्य संकट में था यह याद दिलाता है की गार्ड रोबोट मनुष्यों पर हमला करने में असमर्थ हैं। एक विचार पाकर जैनी समूह से एक साथ हाथ पकड़कर आगे बढ़ने को कहती है जिससे इंसान और रोबोटों में अंतर न दिखने पर रोबोट के व्यवस्था में खराबी आ जाती है और वे वहाँ से महल की तरफ भाग जाते हैं।

यह समझकर कि उसे अपना आखरी हथियार इस्तेमाल करना ही होगा, डैस्टर मारिया को उसके कण्ट्रोल रूम में लाकर समूह को दिखाता है। डैस्टर ने फिर उसे कहा कि जीन, पोको और बाकि सब ही मरने वाले हैं और उस महल को एक विशाल रोबोट में बदलकर तबाही मचने लगता है। इसके चलते समूह भागने लगता है क्योंकि उनके पास जवाबी हमले के लिए कोई रास्ता नहीं था। तब ही नोबिता को एक विचार आता है और वह कालीज़ीयम तक उड़कर जाकर अपने ऑल-पर्पस हैंडलर के इस्तेमाल से एक ऑडियंस स्टैंड को अपने विशाल रोबोट में बदल देता है। हालांकि नोबिता इसे काफी बुरी तरीके से नियंत्रण करता है, वह डैस्टर के योजना को असफल करने में कामयाब रहा जब उसने डैस्टर के रोबोट का एक टांग तोड़ दिया और वह संतुलित न रह पाने के कारण गिर गया।

पोको अपनी माँ को बचाने के लिए महल की तरफ दौड़ने की कोशिश करता है लेकिन डोरेमोन उसे दूसरों के साथ रहने के लिए कहता है और चीता लोशन का इस्तेमाल करता है और डैस्टर को मारकर कंट्रोल रूम में पहुंच जाता है। हालांकि, होश खोने से पहले, डैस्टर ने एक बटन दबाया था जिसने कमरे को एक रॉकेट में बदल दिया जो अंतरिक्ष में उड़ जाता है। कोई विकल्प नहीं होने के कारण, समूह चैपेक के घर लौटता है और उसके मॉनिटर और कंट्रोल रूम के माध्यम से उनसे संपर्क करता है। डोरेमोन हालांकि, बताता है कि वह उपयोगी यंत्रों की कमी के कारण बचने का रास्ता नहीं सोच सकता है और इससे भी बुरी बात यह है कि रॉकेट चाँद में दुर्घटनाग्रस्त होने वाला है। मारिया और डोरेमोन ने फिर सब को अपने अंतिम शब्द दिए। मारिया ने उसे बताया कि वह हमेशा उस पर विश्वास करती है और वह हमेशा जैनी को अपनी बेटी के रूप में प्यार करेगी, जो उसे रुला देता है। जब हर कोई निराशे में तहा, सुनियो ने टेलिपोर्ट करने मशीन के बारे में याद किया लेकिन चैपेक ने इसका इस्तेमाल करने से इंकार कर दिया, क्योंकि लोगों को एक पूर्ण गति में जाते हुए रॉकेट से टेलीपोर्ट करना नामुमकिन है। पर उस समय, पोको अंत में एक बार फिर से अपने कानों के माध्यम से मारिया की आवाज़ को सुनने में सक्षम हो गया और वैज्ञानिक को टेलिपोर्ट करने वाले मशीन से जोड़ने के लिए कहता है ताकि वह अपने सटीक स्थान को इंगित कर सके। सब कुछ ठीक रहते, चैपेक ने बटन दबाया, जिससे मशीन सक्रिय हो गई और कमरे को धुएं में ढंक दिया। जब धुंआ साफ हो जाता है, तो डैस्टर, डोरेमोन और अंत में मारिया, सभी ट्रांसपोर्टर से दिखाई देते हैं। जैनी के साथ, पोको जल्दी से मारिया की ओर रट हुए भाग गया, आखिरकार उसके साथ फिर से जुड़ने में जो सक्षम हो गया। डैस्टर, जो मानव होने का खुलासा करता है, जाग गया और उसने चैपेक को मारने का प्रयास किया, लेकिन जियान के एयर गन, जो उसे डोरेमोन ने पहले दिया था, की मदद से हार गया। तब समूह को पता चला कि डैस्टर की असली पहचान चैपेक का छोटा जुड़वां भाई है जो गलत तरीके से विज्ञान का उपयोग करता है। चैपेक ने ओनाबे को उसे तब तक कैद करने के लिए कहा जब तक उसने अपने बुरे तरीके नहीं बदल लिए।

उस दिन जैनी पूरे राज्य के सामने खुलासा करती है कि रोबोटों के भावनाओं को हटाने का योजना अब रद्द हो चूका है। वह, मरिया और पोको समूह से अलविदा कहते हैं और अपने राज्य को रोबोटों और इंसानों के बीच एक आदर्शलोक बनाने का वादा करती है।

माँगा और फिल्म में तुलना[]

  • जैनी का व्यक्तित्व माँगा में और भी ज़्यादा कठोर है।
  • माँगा में उसके बाल छोटे और लाल/भूरे रंग के हैं पर फिल्म में उसके बाल सोनाली रंग के हैं। ऐसा संभवतः उसे पोको से सम्बंधित दिखने के लिए किया गया है।
  • शिजुका के जैनी को थप्पड़ मरने का घटना फिल्म में नहीं हुआ।
  • जैनी ने माँगा में लुकाछुपी के घटना तक अपना रह नहीं बदला था।
Advertisement