Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

रोबोटिक बलून डोरेमोन १९७९ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

सुनियो नोबिता, जियान और शिज़ुका को अपनी एक घोड़े के नए प्रजाति तोरु की सवारी करने की तस्वीर दिखाता है।

सुनियो के घर पर यह पता चलता है कि "तोरु" प्रजाति और कुछ नहीं बस एक बहुत बड़ा झूठ था, जिसे सुनियो के फोटो-सम्पादना प्रोग्राम ने कामयाब किया था। इसके बाद वह अपने आप को एक टैंक के अंदर सम्पादित करने लगता है और तस्वीर लेकर बाहर चला जाता है। वह नोबिता के घर के पास से गुज़रता है, और नोबिता को तोरु प्रजाति के घोड़े की सवारी करते हुए देखता है। नोबिता उसे बताता है कि उसे पास अपना तोरु लेकर शिज़ुका के घर चला जाता है।

शिज़ुका के घर के रास्ते वह जियान के घर के पास से गुज़रता है, और जियान की बेसुरी आवाज़ को सह न पाकर वह जल्दी से वहाँ से भाग जाता है। जियान की माँ उसके कमरे में आकर उसकी माइक्रोफोन लेकर उस पर अपना गाना करने को कहती है, और जियान को न चाहकर भी अपना गाना बंद करना पड़ता है। शिज़ुका के घर पर, शिज़ुका पौधों को पानी दे रही होती है और तभी नोबिता अपना घोड़ा लेकर आसमान से टपक जाता है। सुनियो उसका पीछा करते हुए उसके पास पहुँच जाता है और वह एक बुरी योजना बनाता है। नोबिता शिज़ुका के लिए एक पांडा का गुब्बारा बनाता है और जैसे वह इस में हवा भरना ख़त्म करता है, सुनियो हवा को छोड़ देता है और नोबिता आसमान में उड़ जाता है। नोबिता आसमान से शहर के कई चक्कर लगाकर खाली मैदान में आकर गिरता है, और सुनियो बेहोश पड़े नोबिता से यंत्र ले लेता है।

सुनियो यंत्र से एक टैंक बनाकर शहर के लोगों को डराता फिरता है। पर उसे रुकना पड़ता है जब जियान की साइकिल में लगकर टैंक उड़ पड़ता है और एक पत्थर पर लगकर यह फट जाता है। उसे जियान को यंत्र भी दिखाना पड़ता है। जियान इसका इस्तेमाल करके पूरे जापान को अपना गाना सुनाने के लिए अपना एक विशाल गुब्बारा बनाता है। नोबिता और शिज़ुका जल्द डोरेमोन को इस बारे में बताने जाते हैं। सुनियो कहता है कि उसे एक ज़रूरी काम याद आ गया है और उसे घर जाना है, पर जियान उसे यह कहकर रोक रखता है कि सुनियो उसका "फ्रंट-सीट फैन" होगा। डोरेमोन, नोबिता और शिज़ुका एयर केनन और नुकीले सुई की मदद से गुब्बारे को फोड़ने की कोशिश करते हैं, पर सुई की वजह से डोरेमोन आसमान में उड़ जाता है। जैसे जियान गाना शुरू करता है, पूरा देश हिल जाता।

जब साड़ी आशा गायब हो जाती है, अचानक जियान की माँ के आकार का एक गुब्बारा दौड़ता हुआ आता है और जियान को पीटने लगता है। सबको ख़ुशी होती है, यह जानते हुए कि डोरेमोन ने उनकी मदद की है।

पात्र[]

Advertisement