Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

लव आइस बॉक्स डोरेमोन १९७९ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

एपिसोड के शुरुआत में नोबिता शिज़ुका के घर की तरफ बढ़ता है और वह देकिसुगी के साथ कहीं बाहर चली जाती है। नोबिता उनका पीछा करता है और सुन लेता है कि देकिसुगी शिज़ुका को स्नैक्स खिलाने वाला है। काफी दुखी होकर वह घर की तरफ बढ़ने लगता है, इतना दुखी कि वह जियान और सुनियो को "हाइ" और "गुडबाय" एक साथ कह देता है। घर पर वह डोरेमोन को बताता है कि क्या हुआ, पर डोरेमोन कहता है कि इसमें शिज़ुका की कोई गलती नहीं है कि उसे नोबिता से ज़्यादा देकिसुगी पसंद है, जो सुनकर नोबिता और दुखी हो जाता है। डोरेमोन को एहसास होता है कि उसने अभी-अभी नोबिता को और दुखी कर दिया, तो वह उसकी मदद करने के लिए 'लव आइस बॉक्स' निकालता है। नोबिता इसे देखकर भी दुखी होता है तो डोरेमोन को उसे कमरे के कोने से धक्के से हटाना पड़ता है। डोरेमोन बताता है कि यह काम कैसे करता है।

जैसे कोई इसमें लगे माइक पर अपना नाम बोलता है, एक आइस क्यूब बनता है जिसे फ्रिज में ठंडा करना पड़ता है। नोबिता के घर पुराने कपड़े लेने एक आदमी आता है जो तमाको से एक ग्लास पानी माँगता है। तमाको उसमें एक लव आइस क्यूब डाल देती है और जैसे वह आदमी इसे पीने वाला होता है, क्यूब से आवाज़ आती है "मैं हूँ नोबिता", और वह आदमी डरकर भाग जाता है। रात को नोबिता प्लान बनाता है कि वह अगले दिन कैसे शिज़ुका के लाकर में वह क्यूब रख देगा और जब वह उसे खोलेगी, वह नोबिता को पसंद करने लगेगी। नोबिता डोरेमोन से वादा करता है कि वह अगले दिन बहुत जल्दी उठेगा, पर वह ऐसा नहीं कर पाता है और स्कूल के लिए देर कर देता है। क्लास में जैसे वह अपने डेस्क में वह क्यूब रखता है, यह अचानक पिघलने लगता है। टीचर को नोबिता के वर्ताव पर शक होता है तो वह उसके डेस्क में झाँकते है और वह क्यूब नोबिता का नाम बोल उठता है।

क्लास के ख़त्म होने के बाद नोबिता दौड़ते हुए सोचने लगता है कि अब शिज़ुका के लाकर में क्यूब कैसे रखा जाए। नोबिता इतनी तेज़ भाग रहा था कि वह गिर जाता है और उसके हाथ से सभी आइस क्यूब गिर जाते हैं। उनमें से नोबिता की आवाज़ आती है और उसके सामने खड़े सभी सहपाठी उसके पीछे भागने लगते हैं। वह किसी तरह उनसे बचकर शिज़ुका के लाकर में क्यूब डालने ही वाला होता है कि देकिसुगी अपने लाकर से सामान निकालने आता है और उसे चुपके से काम करके निकलना पड़ता है। बाहर डोरेमोन खड़ा होता है और नोबिता से पूछने पर नोबिता बताता है कि वह कामयाब रहा। लेकिन जब शिज़ुका स्कूल से बाहर आती है, उसपर क्यूब का कोई असर ही नहीं होता। नोबिता को कुछ समझ नहीं आ रहा होता तो वह अंदर जाकर देखता है कि उसने क्यूब शिज़ुका के लाकर के बजाय जियान के लाकर में डाल दिया था। जियान को नोबिता से लगाव हो जाता है और वह नोबिता के पीछे पूरे मैदान में भागता है, और डोरेमोन के साथ सभी मिलकर उन्हें देखते रह जाते हैं, परेशान।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • लव आइस बॉक्स

सामान्य ज्ञान[]

  • नोबिता शाम को घर जा रहा होता है पर उसके घर पहुँचते ही दोपहर हो जाती है।
  • स्कूल के हॉलवे में सिर्फ नौ आइस क्यूब गिरे थें इसका मतलब सिर्फ नौ लोगों पर इसका असर होना चाहिए था, पर फिर भी पूरे क्लास पर इसका असर हो गया।
Advertisement