Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

वांग डोरा "द डोरेमोंस" का सबसे बुद्धिमान सदस्य, और कुंग-फु में प्रवीण है। वह किंग राजवंश में रहकर औषधि की पढ़ाई करता है, और एक चीनी चिकित्सक के लिए एक सहायक के रूप में काम करता है।

ज़्यादातर आम डोरा रोबोटों के विपरीत, जहाँ दूसरों के तीन साधारण-लंबाई के मूँछ हैं, वांग डोरा के चार ज़्यादा लंबे मूँछ हैं। उसका पूँछ भी दूसरों के मुकाबले ज़रा लंबा है। एक चार-आयामी पॉकेट के बजाय उसके पास एक चार-आयामी आस्तीन वाला शर्ट है। वह "बेस्टफ्रेंड टेलेकार्ड" का एक धारक है।

व्यक्तित्व[]

वांग डोरा हमेशा ठन्डे दिमाग के साथ काम करता है, जो दूसरों को उस पर भरोसा करने पर मजबूर करता है। उसके विकल्प ही हमेशा श्रेष्ठ होते हैं। इसी गुण के कारण, जब भी वह मुसीबत में होता है (या दुश्मन उसके ज़्यादा करीब आ जाते हैं), वह समझदारी से विकल्प चुनकर मामले को अपने हाथों में ले ही लेता है। पर वह कभी-कभी कठोर ढंग से भी व्यव्हार करता है, ज़्यादातर तब जब बात उसके काम और नियमों की आती है।

वह अपनी लंबाई (और सटीक रूप से उसके छोटे पैरों) के बारे में बहुत चिंतित रहता है, और अजीब तरीको से खुद को लंबा करने की कोशिश करता है, पर हर बार उसकी कोशिशें बेकार रहती हैं। वह लड़कियों के सामने बहुत शर्मीला हो जाता है, और कभी-कभी उसका "मनमौजी" रवैया सम्मोह में बदलने के चलते वह अजीब-से काम करने लगता है, जिसके कारण उसकी प्रेमिका मिमीको उसे अक्सर मारती है।

डोरायाकि खाने के पसंदीदा तरीके[]

उसे डोरायाकि "रायू" (एक तरह का अचार) के साथ खाना बहुत पसंद है।

कौशल और क्षमताएँ[]

वांग डोरा एक उत्कृष्ट विद्वान और कुंग-फु विशेषज्ञ है। ये कौशल उसे उसके ईमानदार मास्टर और उसके दैनिक कठिन अभ्यास के कारण प्राप्त हुए हैं। वह पारम्परिक औषधि बनाने वाले एक चिकित्सक के साथ रहकर पढ़ाई करता है और जड़ी बूटियों और शरीर रचना विज्ञान के बारे में पढता है, जहाँ भौतिक विज्ञान और गणित उसने रोबोट अकादमी में ही सीखे थें।

रोबोट अकादमी में दाख़िला लेने से पहले से ही वह कुंग-फु का अभ्यास करते आ रहा है। उसके अभ्यास के शुरूआती दिनों में भी वह कुंग-फु में काफी अच्छा था, जिससे उसका नाम फ़ैल चूका था। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद वह कुंग-फु और पारम्परिक औषदि के बारे में और जानने के लिए चीन चला गया। उसी समय वह अपने मास्टर से मिला और उसने उनका शिष्य बनने का फ़ैसला किया। वह चीन के कई जगहों पर घूम अलग-अलग खुले प्रतियोगिताओं में भाग लेता है।

कमज़ोरी[]

वांग डोरा लड़कियों को सह नहीं पाता (नफ़रत नहीं, शर्म के कारण)। जब भी कोई लड़की उसके पास आती है, वह वहाँ से भाग जाता है। अगर वह ऐसा नहीं कर पाता, उसके शरीर का तापमान बढ़ जाता है और वह अजीब-सी चीज़ें कहते हुए अजीब ढंग से नाचने लगेगा, मानो वह नशे में है। वह जल्द ही इस हालत से ठीक हो जाता है।

रिश्तें[]

एल माताडोरा[]

द डोरेमोन्स का एकमात्र सदस्य जिसके सामने वह टिक नहीं पाता। वांग डोरा अक्सर उसके नाज़ुक कार्यों के कारण उसका मज़ाक उड़ता है, जिसके चलते दोनों में लड़ाई हो जाती है। इसके बावजूद, वांग डोरा ने उसके कौशलों को पहचाना, जो उनके बीच एक दृढ़ रिश्ता बनता है। वे असल में काफी अच्छे दोस्त हैं जिन्हें एक-दुसरे को सतना बहुत पसंद है।

मिमीको[]

वांग डोरा की प्रेमिका और और प्रेम रूचि। वह एक अस्पताल में नर्स के रूप में काम करती है।

सामान्य ज्ञान[]

  • मलेशियाई पब्लिकेशन कंपनी "तोरा अमन" द्वारा प्रकाशित माँगा प्रकाशन में वांग डोरा का नाम "डोरा वान" है। यह उसके नाम का प्रत्यक्ष अनुवाद है, पर उल्टा।
Advertisement