Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

यह दृश्य बस तुम्हें धोखा देने के लिए है। लेकिन मेरे जीवन के लिए चिंतित होने के लिए शुक्रिया।
— श्यामि

श्यामि एक बिल्ली आइडल गायिका है जो पच्चीसवीं फिल्म में दिखी थी। वह डोरेमोन की प्रेम रुचियों में से एक है। उसे मकई कनै ने आवाज़ दिया था पर उसे गाने की आवाज़ हितोमि शिमतानी ने दी थी।

कहानी[]

श्यामि एक मशहूर गायिका है जो डोरेमोन के समूह से पहली बार मिला था जब वे भोजनालय में खाने आए थें। डोरेमोन उससे तब ही प्यार में पड़ जाता है। वह तौफों और दिल के आकार के एक लॉकेट से उसका दिल जीतने की कोशिश करता है और यह बताने ही वाला होता है कि वह भविष्य से आया हुआ एक रोबोट बिलाव है पर नोबिता और शिज़ुका उसे रोक लेते हैं। तभी, एक कुत्ता छत से कूदकर उसके लॉकेट को चुराकर भागने लगता है, और समूह उसके पीछे भागता है। जब डोरेमोन उसे लॉकेट वापस देने लौटता है, जियान और बुलटारो उसे बताते हैं कि वह तो पहले ही चली गई है।

एक कपड़े से ढकी आकृति (माँगा) या सिल्हूट (ऐनिमे) के रूप में श्यामि जारा को बताती है की एक "प्रसिद्ध रोबोट बिलाव" आया है और जारा उत्साहित होता है क्योंकि सब उसके योजना के अनुसार ही हो रहा था। अगले दिन, श्यामि नेकोजालैंड पर एक संगीत कार्यक्रम रखती है जहाँ डोरेमोन उपस्थित होता है। अचानक से श्यामि का मंच टूट जाता है और हाचि और उसके दोस्तों को नाले में छेद करते हुए देखा गया। डोरेमोन श्यामि और समूह को मोल ग्लव्स की मदद से बचाता है। समूह फिर उस ज़मीन के नीचे के मांद तक पहुँचता है जहां वयस्क लोगों को टाइम मशीन बनाने के लिए मजबूर किया जा रहा है। पर वहाँ के चौकीदार उन्हें देख पकड़ लेते हैं।

पकड़े जाने के बाद डोरेमोन और श्यामि और दूसरों से अलग कर दिया जाता है और डोरेमोन को जारा के पास ले जाया जाता है। जारा डोरेमोन के सामने उसके असली उद्देश्य का खुलासा करता है और डोरेमोन के एवोलुशन लाइट के ठीक करने से इंकार करने पर श्यामि को उसके ऊपर रोलरकोस्टर चलाकर मार देने की धमकी देता है। और कोई चारा न पाकर डोरेमोन को उसकी बात माननी पड़ती है।

नेकोजारा इस बात का भी खुलासा करता है कि श्यामि उसके परिवार की ही सदस्य है जो उसे भी ज़ुबू वंशज बनाती है। वह फिर चौकीदारों से उसे "फेंक" देने को कहता है, पर श्यामि कहती है कि वह अभी भी काम का है। उसकी बात से सहमत हो कर, वह फिर डोरेमोन को टाइम मशीन के बेसमेंट में कैद करने का आदेश देता है। उसके बाद जारा श्यामि को अपना दूसरा योजना बताता है: सर्कार से सारा नरसियम चुराकर उसे टाइम मशीन के ईंधन की तरह इस्तेमाल करना। स्यामि आश्चर्यचकित हो जाती है क्योंकि इसका मतलब यह होगा की धरती के तबाह हो जाने पर सर्कार की अंतरिक्ष यान काम नहीं करेगी और सारे निवासी मारे जाएँगे। जारा ने फिर उससे कहा कि उसे अपने और अपने सेना के परिवार के अलावा किसी की भी परवाह नहीं है, और उसे आशा है कि श्यामि उसे धोखा नहीं देगी। यह बात श्यामि को काफी चिंतित छोड़ देती है।

जब डोरेमोन बेसमेंट से "लाइटनिंग स्वॉर्ड डेंकोमारु" की मदद से निकलने में सफल होता है, उसका नेकोजारा से सामना होता है पर वह हार जाता है और उसकी तलवार टूट जाती है। जैसे ही जारा उसे उसका आखिरी हमला देने वाला होता है, श्यामि उससे कहती है कि यन्त्र पूरा हो चूका है और वे भविष्य में जाने के लिए तैयार हैं। खुश हो कर, नेकोजारा उसे मशीन की लीवर को खींचने को कहता है। जैसे ही वह उसे खींचने वाली होती है, श्यामि दवा करती है कि वह उसे नहीं खींच सकती क्योंकि यह काफी लोगों के ज़िन्दगी को खतरे में दाल देगा। गुस्से में आकर, जारा उसे अपने रास्ते से हटाकर खुद ही लीवर खींचने वाला होता है पर डोरेमोन उसे रोक लेता है। जारा फिर डोरेमोन पर हमला करने वाला होता है पर श्यामि उसे फिर रोक लेती है। रोष से भरकर डोरेमोन जारा से टूटे हुए "डेंकोमारु" से हमला करता है, जब तक जारा हार नहीं मानता। श्यामि, जो घायल हो चुकी होती है, अपने विश्वासघात और अपनी विरासत के बारे में उससे छिपाने लिए के लिए डोरेमोन से माफी माँगती है। डोरेमोन बुरा न मानकर कहता है कि वह उससे बहुत प्यार करता है। डोरेमोन श्यामि के साथ टाइम मशीन से भागने के लिए बैम्बू-कॉप्टर का इस्तेमाल करता है।

श्यामि को फिर आखिर में देखा गया, जो बाकी निवासियों के साथ समूह को अलविदा कह रही होती है। वह बात में अंतरिक्ष यान में ही एक संगीत कार्यक्रम रखती है जहाँ इचि और दोस्त उपस्थित होते हैं।

दिखावट[]

फिल्म में उसे सफ़ेद त्वचा, लाल बाल, और मेकअप के साथ देखा गया है और वह एक यूनिफार्म वेस्ट पहनती है।

व्यक्तित्व[]

वह अंदर से एक प्यारी और दयालु बिल्ली है। पर वह डोरेमोन से कुछ समय के लिए यह राज़ छुपाती है कि वह नेकोजारा के लिए काम करती थी।

माँगा और फिल्म में तुलना[]

  • श्यामि के बालों को सीधे से ज़रा घुंघराले में बदल दिया गया था।
  • जहाँ उसके ऑउटफिट के ज़्यादातर हिस्सा वैसा ही रखा गया, उसके कान की बाली और कॉलर के आकर को बदल दिया गया था।
  • फिल्म में, उसके पूँछ पर एक रिबन है।

सामान्य ज्ञान[]

  • उसका नाम अंग्रेजी शब्द "चार्म" और "सियामीज़ कैट" से आता है।
  • एक पात्र, जारमि, का नाम उसके जैसा है।
  • उसके कानों का आकर ऐनिमे में यह दिखने के लिए बदल दिया गया होगा कि वह नेकोजारा से सम्बंधित है और ज़ुबू की वंशज है।
Advertisement