Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

२११२: द बर्थ ऑफ़ डोरेमोन एक पूर्व कड़ी डोरेमोन शॉर्ट फिल्म है जो डोरेमोन के जन्म के बारे में है। यह प्रीक्वेल बीसवीं सदी में जाने से पहले डोरेमोन की ज़िन्दगी को दर्शाता है: उसे किस तरह से कई खराबियों के साथ बनाया गया था, उसने अपने कान कैसे खोएं, और जब वह पहली बार नोबी परिवार से मिला और उसने बीसवीं सदी में जाकर नोबिता की मदद करने का फ़ैसला किया। असली फिल्म को डोरेमोन माँगा और १९७९/२००५ ऐनिमे धारावाहिक के प्रारंभिक सेटअप को समझाने के लिए बनाया गया था, और यह दर्शाने के लिए बनाया गया था कि नोबिता के लिए यह सब कैसे शुरू हुआ।

संयोग से, यह फिल्म उन कार्यों में से हैं जो दूसरी पीढी के "हाइपरस्पेस टाइम मशीन" के समय में था, जो कई सालों तक प्रसंशकों का पसंदीदा था।

प्लॉट[]

माँगा कलाकार फुजीको फुजियो और उसकी टीम एक माँगा परियोजना पर काम कर रही है जो उस महीने प्रकाशित होगी। इस में एक पात्र एक डेस्क दराज से निकलता है। कुछ भी न सोच पाने के कारण फुजीको अपने कमरे में लौट जाता है और सोचता है कि कितना अच्छा होता अगर उस वक़्त एक टाइम मशीन होता।

सीधे ३ सितम्बर, २११२: मात्सुशीबा रोबोट फैक्ट्री में रोबोटों को बड़े स्तर पर बनाया जा रहा था। रोबोट के सृष्टि के समय दो आतंकवादियाँ एक टाइम वार्प की मदद से टाइम पैट्रॉल से भाग रहे थें, जिससे फैक्ट्री में विद्युत शक्ति की वृद्धि हो गई और उन में से "डोरेमोन" नाम के एक रोबोट को बिजली लग गई, जिससे वह औद्योगिक निपटान में गिरने लगा। नोराम्याको, एक महिला नर्तकी रोबोट ने उसे भट्ठी में गिरने से बचाया।

डोरेमोन रोबोट स्कूल लौटता है और लोगों की सेवा करने के लिए उत्तम रोबोट बनने की प्रशिक्षण लेता है। पर बिजली के ताकत में आई बदलाव से उसके खराबियों के कारण वह हर कक्षा में मुश्किलें पाता था। प्रधानाचार्य तेरोदाई के साथ एक मुलाकात के बाद उसे ख़ास रोबोटों के लिए बने अकादमी में दाखिला करा दिया जाता है। वहाँ, डोरेमोन फिर नोराम्याको से मिलता है। उसके दो सहपाठी जैबी और केन्ता डोरेमोन की पॉकेट चुराने की कोशिश करते हैं, पर नोराम्याको उसे फिर बचा लेती है। समय के साथ, डोरेमोन ने कक्षा के कई दुसरे रोबोटों से दोस्ती की, जिस में जैबी और केन्ता भी थें।

स्नातक के दिन सारे रोबोटों को अपना एक एक प्रदर्शन करना होगा - डोरेमोन को भी। क्योंकि डोरेमोन अपने परीक्षाओं में इतना अच्छा नहीं था, और उसके खराबी ने उसके काम को ख़राब कर दिया था, उसका प्रदर्शन असफल रहा। आखिरी पल में, उसे सीधे सेवाशी ने चुना। सेवाशी के माता-पिता, जो पहले यह कहते हैं कि सेवाशी ने गलती से बटन दबा दिया था, बाद में उसे अपने पास रख लेते हैं क्योंकि सेवाशी, जो तब भी बहुत छोटा था, को डोरेमोन पसंद आ गया था। जैसे सेवाशी बड़ा हुआ, दोनों अच्छे दोस्त बन गए।

एक दिन, सेवाशी डोरेमोन का एक मिट्टी का आँकड़ा बना रहा होता है, और के रोबोट चूहे को डोरेमोन के कानों को ठीक कर देने के लिए कहता है, ताकि वह डोरेमोन के त्रिविम दृश्यन जैसा लगे। सेवाशी के बातों को गलत समझकर, वह आराम कर रहे डोरेमोन के पास जाता है और उसके कानों को कुतर डालता है; यहीं बात उसे चूहों से डराती है। सेवाशी उसे अस्पताल भेजता है, पर वहाँ के चिकित्सक गलती से उसके कानों को विच्छेद कर देते हैं। नोराम्याको डोरेमोन से अस्पताल मिलने जाती है, और उसे बिना कान के देख हस पड़ती है। उसके कानों के खो जाने के बारे में सोचते हुए समुद्र तट पर बने एक मूर्ति पर बैठकर अपने आप को ज़रा खुश करने के लिए एक "चीयर-अप" पोशन पीता है, पर वह गलती से "सॉरो" पोशन पी लेता है, जो उसे और रुला देता है।

कुछ दिनों बाद, डोरामि उसे बताती है कि सेवाशी उसे ढूंढने निकलकर वापस नहीं आया। डोरेमोन का रंग नीले में बदल चुका होता है और लगातार रोते-रोते उसकी आवाज़ कर्कश हो जाती है। सेवाशी के तलाश में जाने के लिए वह फिर एक बार "चीयर-अप" पोशन पीता है, पर इस बार वह उसकी बजाय "स्पीड-अप" पोशन पी लेता है, जिसके चलते वह अनियंत्रित रूप से दौड़ने लगता है। टाइम पैट्रॉल पहले के दोनों आतंकवादियों का पीछा करते रहते हैं, जो नदी के किनारे सेवाशी को बंदी बनाए रखते हैं। डोरेमोन वहाँ आकर उड़ने ही लगता है और आतंकवादियों के अंतरिक्ष-यान के निकास पाइप में घुस जाता है, जिससे यान गिर जाती है और आतंकवादियाँ पड़के जाते हैं। सेवाशी को बचा लिया जाता है, पर डोरेमोन इस प्रक्रिया में अपनी जेब खो देता है। जब डोरामि और नोराम्याको को सेवाशी और डोरेमोन मिलते हैं, नोराम्याको डोरेमोन से उसके ऊपर हसने के लिए माफ़ी माँगती है, और कहती है कि उसे उसकी नै दिखावट और स्वर बहुत पसंद आई।

क्रिसमस पर सेवाशी डोरेमोन को वहीं मिट्टी का आंकड़ा उपहार के तौर पर सौंपता है, और उस में कान नहीं होते और वह नीले रंग का होता है, ताकि वह डोरेमोन के नए दिखावट जैसा हो। जैसे डोरेमोन, सेवाशी, डोरामि और नोराम्याको क्रिसमस मनाते हैं, प्रधानाचार्य तेरोदाई सांता क्लॉज़ के रूप में सजकर डोरेमोन के लिए नया जेब लाता है, और उसके ऊपर आधारित नए छोटे रोबोट लाता है (मिनी-डोरा)। सालों बाद, सेवाशी डोरेमोन को टाइम-मशीन से समय में पीछे भेजता है ताकि वह अपने परपरदादा नोबिता नोबी की ज़िंदगी में सुधार ला सके।

फुजीको अगले सुबह डोरेमोन के "अचानक दिखने" से जाग जाता है। वह अपने कमरे के फर्श पर एक रोली-पोली खिलौना पाता है, जो डोरेमोन के जैसा दिखता है। प्रेरित हो कर, वह एक बिलाव-रूप का रोबोट बनाता है जो अपने चार-आयामी पॉकेट से यंत्र निकाल सकता है, और एक निराश विद्यालय के छात्र की मदद करने अतीत में जाता है, और इसी से वह माँगा के घटनाओं को आगे बढ़ने लगता है।

कास्ट[]

  • डोरेमोन - नोबुयो ओयामा
  • पीला डोरेमोन - चिसा योकोयामा
  • डोरामि - केईको योकोज़ावा
  • नोराम्याको - यूको यमकुचि
  • फुजीको फ. फुजियो - मिनोरू यादा
  • प्रधानाचार्य तेरोदाई - इचिरो नगई
  • जैबी - कज़ूया तेतेकबे
  • शंक - कनेता किमोत्सुकी
  • वांग डोरा - निशिहारा कुमीको
  • मिस्टर रोबोट - रयोइची तनाका
  • डोरा द किड - चिसा योकोयामा
  • डोरा-निकोव - मी सुजुकी (अब तदशी यू रयूइटी हितोषी)
  • मॉडरेटर - सकी टोमोकाजु, योशिको ओटा
  • सेवाशी नोबी - योशिको ओटा
  • दोरुमान्स्टेइन - चिकाओ ओट्सुका
  • "ब्लैक मास्क" - मासशि हिरोसे

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • बैम्बू-कॉप्टर
  • एनीवेयर डोर
  • पास-लूप
  • स्मॉल लाइट (बैटरी ख़त्म हो जाती है और डोरेमोन फेंक देता है)
  • सिंगिंग बर्ड्स बन्स
  • बर्ड्स टेंस रिलीफ
  • सॉरो पोशन (जिसे डोरेमोन गलती से "चीयर-अप" पोशन समझ लेता है)
  • स्पीड-अप पोशन (जिसे डोरेमोन गलती से "चीयर-अप" पोशन समझ लेता है)
  • सीड सेलिब्रेशन
  • टाइम मशीन

सामान्य ज्ञान[]

  • यह उन कुछ ही फिल्मों में से है जिन में नोबिता, शिज़ुका, जियान और सुनियो नहीं दिखते, क्योंकि इस फिल्म की घटना तब हुई जब डोरेमोन उन में से किसी को जानता भी नहीं था।
  • टाइम पैट्रॉल द्वारा पकड़े गए आतंकवादियाँ डायनासोर शिकारियाँ थें, जो फिल्म डोरेमोन: नोबिताज़ डायनासोर और उसके रीमेक के मुख्य प्रतिपक्षी हैं।
  • इस फिल्म को कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है, और स्पेनिश और हिब्रू में प्रकाशित किया गया है।
  • यह "द डोरेमोन्स" का ऐनिमे में पहला दिखावट था।
  • इसका डोरेमोन्स १०० ईयर टाइम कैप्सूल से रिश्ता हो या न हो सकता है।
डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement